Fri, Apr 19, 2024

दिल्ली का रास्ता लक्ष्मणपुर होकर जाता है !

By  Mohd. Zuber Khan -- February 8th 2023 01:23 PM
दिल्ली का रास्ता लक्ष्मणपुर होकर जाता है !

दिल्ली का रास्ता लक्ष्मणपुर होकर जाता है ! (Photo Credit: File)

लखनऊ: दिल्ली का रास्ता लक्ष्मणपुर होकर जाता है ! जी बिल्कुल, ये मुम्किन है कि आगामी दिनों में आपको ये वाक्य सुनने को मिले, क्योंकि ख़बर ये है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम बदला जा सकता है।

नवाबों का शहर लखनऊ अपने अलग ही अंदाज़ के लिए जाना जाता रहा है। यहां के ज़ायके की भी, अपनी अलग बात है, बोली भी अलग ही रहती है, लेकिन इसी लखनऊ की पहचान अब बदल सकती है। 

असल में, बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता की तरफ़ से मांग कर दी गई है कि लखनऊ का नाम बदल लक्ष्मणपुर या लखनपुर कर दिया जाए। उनकी दलील है कि भगवान राम ने लक्ष्मण को लखनऊ सौंपा था, ऐसे में उन्हीं के नाम पर इस शहर की पहचान होनी चाहिए। 

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाहर लक्ष्मण की कांस्य की एक विशाल मूर्ति लगाई गई है। हालांकि अभी तक उसका अनावरण तो नहीं किया गया है, लेकिन उस मूर्ति के वहां लगते ही इस पुरानी मांग ने ज़ोर पकड़ लिया है। 

ये भी पढ़ें:- रामचरितमानस विवाद: सपा कार्यालय के बाहर लगी होर्डिंग, 'गर्व से कहो हम शूद्र हैं'

बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ को एक चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में वे लिखते हैं कि ऐसी मान्यता है कि भगवान राम ने लक्ष्मण को लखनऊ तोहफ़े के रूप में दिया था। तब से ही इस शहर का नाम लखनपुर या लक्ष्मणपुर था, लेकिन फिर 18वीं सदी में नवाब आसफ़-उद-दौला ने इस शहर का नाम बदल लखनऊ कर दिया। अब देश अमृत काल में पहुंच गया है, ऐसे में ग़ुलामी के हर प्रतीक को पीछे छोड़ना होगा। 

गौरतलब है कि पिछले साल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लखनऊ को लेकर एक बड़ा संकेत दिया था। जब राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले थे, एक ट्वीट के ज़रिए सीएम योगी ने अटकलों का बाज़ार गर्म कर दिया था। उस समय सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा था कि भगवान श्री लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ में आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन। उस समय भी लखनऊ के साथ लक्ष्मण का नाम जोड़ बड़ा संकेत दिया गया था, अब उसी कड़ी में बीजेपी सांसद ने फिर उसी मांग को उठा दिया है। 

वैसे क्या सही में नाम बदला जाता है, ये आने वाले दिनों में ख़ुद-ब-ख़ुद साफ़ हो जाएगा, इसलिए फिलहाल किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता है।

-PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो