Advertisment

Mohammed Shami: मोहम्मद शमी को राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवॉर्ड देकर किया सम्‍मानित, अमरोह में मनाया जश्न

Mohammed Shami: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को आज यानी मंगलवार को राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवॉर्ड देकर सम्‍मानित किया है। उत्तर प्रदेश के अमरोह के सहसपुर गांव में खुशी की लहर दौड़ गई है।

author-image
Deepak Kumar
New Update
Shami

मोहम्मद शमी को राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवॉर्ड देकर किया सम्‍मानित

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ब्यूरोः वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 में अपनी गेंदबाजी सबको चौकाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को आज यानी मंगलवार को राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवॉर्ड देकर सम्‍मानित किया है। उत्तर प्रदेश के अमरोह के सहसपुर गांव में खुशी की लहर दौड़ गई है।

Advertisment

33 वर्षीय मोहम्मद शमी को 2023 में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार मिला, जिसमें उन्होंने भारत को विश्व कप के फाइनल में पहुंचने में मदद की। शमी को पहले पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है और अब उन्हें अर्जुन पुरस्कार मिला है।

मोहम्मद शमी अहमद है पूरा नाम 

3 सितंबर 1990 को उत्तर प्रदेश के अमरोह के सहसपुर गांव में मोहम्मद शमी का जन्म को हुआ था। उनका पूरा नाम मोहम्मद शमी अहमद है। शमी  ने सिर्फ 10वीं तक ही पढ़ाई की है। शमी के पिता तौसीफ अली अहमद अपने समय में किसान और तेज गेंदबाज थे। मोहम्मद शमी के चार भाई-बहन हैं।  

 

मोहम्मद शमी का करियर

Advertisment

मोहम्मद शमी ने भारत के लिए अब तक 64 टेस्ट मैचों में 229 विकेट लिए हैं। शमी ने 101 वनडे मैचों में 195 विकेट और 23 टी20 मैचों में 24 विकेट लिए हैं। वहीं, आईपीएल में वह कई टीमों के लिए खेल चुके हैं. उन्होंने 110 मैच खेले हैं. इस बीच शमी ने 127 विकेट लिए हैं।

अर्जुन पुरस्कार जीतने वाले 58वें क्रिकेटर

भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 58वें क्रिकेटर हैं जिन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इनमें 12 महिला क्रिकेटर भी शामिल हैं। दो साल बाद किसी क्रिकेटर को अर्जुन अवॉर्ड मिला है। आखिरी बार शिखर धवन को यह पुरस्कार 2021 में मिला था। सलीम दुर्रानी अर्जुन पुरस्कार पाने वाले पहले क्रिकेटर हैं। उन्हें 1961 में सम्मानित किया गया था।

up-news president-draupadi-murmu Mohammed Shami Arjuna Award
Advertisment