Fri, Apr 19, 2024

तो क्या घर से दूर रहकर भी डाल सकेंगे आप अपनी वोट?

By  Mohd. Zuber Khan -- December 29th 2022 04:32 PM
तो क्या घर से दूर रहकर भी डाल सकेंगे आप अपनी वोट?

तो क्या घर से दूर रहकर भी डाल सकेंगे आप अपनी वोट? (Photo Credit: File)

दिल्ली/लखनऊ: भारतीय निर्वाचन आयोग बड़ा क़दम उठाने जा रहा है। निर्वाचन आयोग के इस क़दम से उन सभी लोगों को फायदा मिलेगा जो रोज़गार, शिक्षा या अन्ये कारणों से अपने-अपने गांव-शहर के बाहर हैं। दरअसल इसके लिए निर्वाचन आयोग देश के अलग-अलग क्षेत्रों में बसे नागरिकों के लिए रिमोट वोटिंग की सुविधा देने के लिए काम कर रहा है।

इसका मतलब यह है कि भविष्य में आप दिल्ली, मुंबई या किसी भी महानगर में रहें, आप अपने गांव, क़स्बे या शहर के चुनाव में अपना वोट डाल सकते हैं। शर्त यही है कि आपका वोट सिर्फ़ आपके गृह नगर या गांव वाली वोटर लिस्ट में ही हो। आपको बता दें कि अभी प्रायोगिक तौर पर इसे आज़माया जा रहा है।

भारतीय निर्वाचन आयोग के इस क़दम से अब देश के नागरिक देश के किसी भी हिस्से में बैठकर अपने-अपने गृह/मूल निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान कर सकेंगे। इस क़दम के बाद अब प्रवासी मतदाताओं को मतदान के लिए वापस-अपने क्षेत्रों में जाना नहीं होगा। साथ ही इस पहल से वोट प्रतिशत में भी इज़ाफा होगा।

ये भी पढ़ें:- यूपी विधानसभा: बदलेगा काम-काज का मिज़ाज, नए साल में नई रूल बुक से होगी शुरुआत

गौरतलब है कि इसके लिए आयोग ने प्रोटोटाइप रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (आरवीएम) विकसित की है। यह रिमोट, पोलिंग बूथ से ही निर्वाचन क्षेत्रों का मतदान करा सकता है। रिमोट सेंसिंग EVM में राज्य, ज़िला, तहसील और गांव के बाद पोलिंग बूथ सेलेक्ट करने के बाद आपका वोट उसी पोलिंग बूथ पर डल जाएगा।

आपको बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग ने प्रोटोटाइप आरवीएम के प्रदर्शन के लिए राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया है, इससे संबंधित क़ानूनी, प्रक्रियात्मक, प्रशासनिक और प्रौद्योगिकी चुनौतियों पर राजनीतिक दलों की राय जानने के लिए निर्वाचन आयोग ने अवधारणा पत्र जारी किया है।

-PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो