Tue, May 21, 2024

UP Borad Topper: प्राची निगम का ट्रोलर्स को करारा जबाव, कही दिल छू लेने बाली बात.....

By  Rahul Rana -- April 28th 2024 12:35 PM
UP Borad Topper: प्राची निगम का ट्रोलर्स को करारा जबाव, कही दिल छू लेने बाली बात.....

UP Borad Topper: प्राची निगम का ट्रोलर्स को करारा जबाव, कही दिल छू लेने बाली बात..... (Photo Credit: File)

ब्यूरो: अपने चेहरे के बालों को लेकर ऑनलाइन ट्रोलिंग के जवाब में, उल्लेखनीय 98.5 प्रतिशत अंक के साथ यूपी बोर्ड परीक्षाओं की कक्षा 10 की टॉपर प्राची निगम ने अपनी उपस्थिति के बजाय अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करने का विकल्प चुना है। आलोचना का सामना करने के बावजूद, प्राची अविचलित हैं और इस बात पर जोर देती हैं कि उनके अंक उनकी शारीरिक विशेषताओं पर किसी भी टिप्पणी से अधिक महत्व रखते हैं।

ऑनलाइन कमेन्ट के बीच जिन लोगों ने उनका समर्थन किया है, उनके प्रति आभार व्यक्त करते हुए प्राची आलोचना और खुद को मिले प्रोत्साहन दोनों को स्वीकार करती हैं। वह दावा करती है कि हालांकि कुछ लोग उसकी उपस्थिति का उपहास करना जारी रख सकते हैं, लेकिन उनकी राय का उसके दृढ़ संकल्प या आत्म-मूल्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

ऐतिहासिक शख्सियतों से प्रेरणा लेते हुए, प्राची एक प्राचीन भारतीय दार्शनिक, चाणक्य का संदर्भ देती है, जिन्हें अपनी उपस्थिति के लिए इसी तरह की आलोचना का सामना करना पड़ा था। वह इस बात पर जोर देती हैं कि चाणक्य की तरह, वह विरोधियों की राय से अप्रभावित रहती हैं और सतही निर्णयों के बजाय अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों को प्राथमिकता देती हैं।

इससे पहले, प्राची की तस्वीर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यापक ध्यान आकर्षित किया था, जिससे आलोचना और एकजुटता दोनों को बढ़ावा मिला था। प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के बावजूद, ऑनलाइन समुदाय ने प्राची के समर्थन में रैली की, ट्रोल्स की निंदा की और उसकी भावनात्मक भलाई के लिए चिंता व्यक्त की।

विशेष रूप से, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा प्राची के पास पहुंचीं, उन्होंने प्रोत्साहन के शब्द कहे और उन्हें अपनी पढ़ाई और आकांक्षाओं पर ध्यान केंद्रित रखने की सलाह दी। प्राची की शैक्षणिक सफलता की प्रशंसा करते हुए, वाड्रा ने उससे नकारात्मकता को नजरअंदाज करने और अपने सपनों को निरंतर जारी रखने का आग्रह किया।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो