Tue, May 28, 2024

UP: राहुल गांधी रायबरेली से और किशोरी लाल शर्मा अमेठी से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

By  Rahul Rana -- May 3rd 2024 08:01 AM
UP: राहुल गांधी रायबरेली से और किशोरी लाल शर्मा अमेठी से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

UP: राहुल गांधी रायबरेली से और किशोरी लाल शर्मा अमेठी से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव (Photo Credit: File)

ब्यूरो: कांग्रेस नेता राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के रायबरेली से अपना लोकसभा चुनाव नामांकन दाखिल करेंगे। जो उनकी मां सोनिया गांधी द्वारा खाली किया गया पारिवारिक क्षेत्र है। गांधी जी के वफादार किशोरी लाल शर्मा अमेठी से चुनाव लड़ेंगे। दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 3 मई, शुक्रवार है।

दोनों सीटें, जो गांधी परिवार का गढ़ हुआ करती थीं, 20 मई को मतदान होगा। इस साल की शुरुआत में राज्यसभा सदस्य बनने के बाद सोनिया गांधी ने रायबरेली सीट खाली कर दी थी। राहुल गांधी पहले से ही केरल के वायनाड जिले से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। 

केरल के वायनाड से मौजूदा सांसद राहुल गांधी, भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह के खिलाफ रायबरेली चुनाव लड़ेंगे, जिन्हें सोनिया गांधी ने 2019 के आम चुनावों में हराया था। किशोरी लाल शर्मा अमेठी में राहुल गांधी के करीबी विश्वासपात्र हैं।

राहुल गांधी ने तीन बार लोकसभा में अमेठी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया - 2004, 2009, 2014। हालांकि, 2019 में, वह अपना पारिवारिक गढ़ भाजपा की स्मृति ईरानी से हार गए। वह केरल के वायनाड से संसद के निचले सदन के लिए चुने गए। 

राहुल गांधी की नामांकन प्रक्रिया में सोनिया गांधी के शामिल होने की संभावना है। किशोरी लाल शर्मा के साथ प्रियंका गांधी वाड्रा भी होंगी। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा के समर्थकों ने पहले ही अपना नामांकन पत्र तैयार कर लिया था।

बीजेपी की स्मृति ईरानी ने अमेठी से अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। दोनों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा में देरी के कारण बीजेपी ने हमला बोल दिया था. पार्टी ने देरी के लिए कांग्रेस की कथित आत्मविश्वास की कमी को जिम्मेदार ठहराया। यह पूछे जाने पर कि क्या वह अमेठी से चुनाव लड़ेंगे, राहुल गांधी ने पिछले महीने कहा था कि वह वही करेंगे जो पार्टी नेतृत्व तय करेगा। सोनिया गांधी ने 2004 और 2024 के बीच रायबरेली का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 1999 में अमेठी में लोकसभा चुनाव जीता।

कांग्रेस उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 17 पर चुनाव लड़ रही है। उनकी सहयोगी पार्टी अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी 63 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो