Tue, May 28, 2024

UP News: वाराणसी के 6 प्रमुख स्थानों पर लगाई बड़ी स्क्रीन, लाइव देख सकेंगे काशी की देव दीपावली

By  Deepak Kumar -- November 24th 2023 10:22 AM
UP News: वाराणसी के 6 प्रमुख स्थानों पर लगाई बड़ी स्क्रीन, लाइव देख सकेंगे काशी की देव दीपावली

UP News: वाराणसी के 6 प्रमुख स्थानों पर लगाई बड़ी स्क्रीन, लाइव देख सकेंगे काशी की देव दीपावली (Photo Credit: File)

वाराणसीः काशी की विश्व प्रसिद्ध देव दीपावली देखने के लिए यदि आप घाटों पर नहीं पहुंच पाते हैं और गंगा आरती के साथ देव दीपावली में शामिल होने से वंचित रह जाते हैं तो योगी सरकार आप के लिए देव दीपावली देखने का ख़ास प्रबंध कर रही है। काशी में 6 प्रमुख स्थानों पर बड़ी स्क्रीन पर देव दीपावली और गंगा की महाआरती देखने का प्रबंध किया गया है। काशी में 27 नवंबर को देव दीपावली मनाई जाएगी।

कई स्थानों पर लाइव देखी जा सकती है घाट की आरती

देव दीपावली पर विश्व प्रसिद्ध काशी के घाट की आरती शहर के कई स्थानों पर लाइव देखी जा सकती है। इसके लिए छह प्रमुख जगहों पर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगी है। स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक डॉ. डी.वासुदेवन ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए रियल टाइम आरती देखने के लिए घाट पर हाई रेजुलेशन कैमरे लगे हैं।

 6 जगहों पर लगी है एलईडी स्क्रीन 

भक्तों की अधिकता व आवागमन की दृष्टि से 6 जगहों पर एलईडी स्क्रीन है। ये प्रमुख स्थान अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट, राजेंद्र प्रसाद घाट, राजघाट, गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग व वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन हैं। सजीव तस्वीरों के साथ इस पुनीत आयोजन से जुड़ सकेंगे। घाटों पर एलईडी स्क्रीन को इस तरह से लगाया गया है, जिससे घाट पर आने वाले सैलानियों के साथ-साथ नौकायन करने वाले भी आरती व दर्शन देख सकें।

काशी में देव दीपावली पर जलाए जाएंगे 12 लाख दिये

इसके अलावा बड़ी स्क्रीन पर अर्धचंद्राकार घाटों के पार रेत पर होने वाली ग्रीन आतिशबाजी  दिखाई जाएगी। अयोध्या के बाद अब काशी में देव दीपावली पर 12 लाख दिये जलाए जाएंगे। इनमें एक लाख दीप गाय के गोबर से बने होंगे। इस वर्ष देव दीपावली पर 7- 8 लाख श्रद्धालुओं के काशी पहुंचने का अनुमान है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो