Advertisment

UP : G -20 : बनारस की दीवारों पर देखने को मिलेगा लघु भारत का इतिहास

काशी की दीवारें अब विश्व के सबसे समृद्ध देशों जी-20 के मेहमानों को भारत से परिचय कराएंगी। इसके साथ ही बनारस की दीवारों पर लघु भारत की तस्वीरें देखने को मिलेगी। History of India will be seen on the walls of Banaras and kashi, UP Banaras and kashi history

author-image
Rahul Rana
Updated On
New Update
UP : G -20 :  बनारस की दीवारों पर देखने को मिलेगा लघु भारत का इतिहास

ब्यूरो: काशी की दीवारें अब विश्व के सबसे समृद्ध देशों जी-20 के मेहमानों को भारत से परिचय कराएंगी। इसके साथ ही बनारस की दीवारों पर लघु भारत की तस्वीरें देखने को मिलेगी। काशी की लगभग 13000  मीटर की दीवारों पर देश की थाती को रंगों से उकेरा जा रहा है। यह चित्रकारी देश की संस्कृति, इतिहास, धर्म, संगीत, खेल, स्वतंत्रता सेनानियों और अन्य धरोहरों पर आधारित है। 

Advertisment







Advertisment

योगी सरकार जी-20 के मेहमानों के स्वागत के लिए काशी को अलग-अलग तरीके से सजा रही है। शहर को आकर्षक लाइटिंग से सजाया जा रहा है। वहीं एकरूपता लाने के लिए भवनों को एक रंग में रंगा जा रहा है और दीवारों पर चित्रकारी कराई जा रही है। वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल ने बताया कि काशी की करीब 13000 मीटर की दीवारों को चिन्हित करके उस पर चित्रकारी कराई जा रही है, जिसमें प्रमुख रूप से देश के संगीत घराने, भारत की समृद्धि संस्कृति, खेल-खिलाड़ी, राजा-महाराजाओं, क्रांतिकारियों, साहित्यकार, पद्मश्री, भारत रत्न देश की धरोहरों और विभूतियों आदि की तस्वीर बनाई जा रही है।  





आपको बता दें कि योगी सरकार दुनिया के शक्तिशाली देशों के बीच विश्व के सबसे प्राचीन और जीवंत शहर काशी में देश की जीवंत तस्वीर पेश करेगी, जिससे काशी आने वाले जी-20 के मेहमान भारत दर्शन समझ सकें और जेहन में समृद्ध विरासत की तस्वीर लेकर जाएं। 

up-news history-of-india walls-of-banaras-and-kashi g-20
Advertisment