Fri, Apr 26, 2024

कोरोना के नए अलर्ट से सावधान! यूपी में भी जारी हुए नए निर्देश

By  Mohd. Zuber Khan -- December 22nd 2022 01:19 PM
कोरोना के नए अलर्ट से सावधान! यूपी में भी जारी हुए नए निर्देश

कोरोना के नए अलर्ट से सावधान! यूपी में भी जारी हुए नए निर्देश (Photo Credit: File)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज यानि 22 दिसंबर को लखनऊ के लोकभवन में कोरोना को लेकर टीम-9 के साथ बैठक कर रहे हैं।

आपको बता दें कि प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक  ने प्रदेशभर में अलर्ट जारी कर दिया है। इसी के साथ उपमुख्यमंत्री की तरफ़ से स्वास्थ्य विभाग और संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए गए हैं। निर्देशों में कोरोना की जांच और उसके उपचार शुरू करने की व्यवस्था को लेकर भी कहा गया है। इसी के साथ यूपी के सभी एयरपोर्ट पर चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

साथ ही उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की तरफ़ से स्वास्थ्य विभाग को जारी निर्देशों में कहा गया है कि कोरोना जिन देशों में तेज़ी के साथ फैल रहा है,  उन देशों से आने वाले यात्रियों की जांच करवाई जाए। इसी के साथ पॉज़िटिव मरीज़ों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाए, जिससे कि कोरोना वायरस के वैरिएंट का पता लगाया जा सके।

ये भी पढ़ें: यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: विदेशों से मिल रहे हज़ारों करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की तरफ़ से प्रदेश के सभी सीएमओ और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। इन निर्देशों में कहा गया है कि सर्दी-जुकाम और बुखार समेत अन्य लक्षण वाले यात्रियों को चिन्हित किया जाए और उनकी कोरोना जांच करवाई जाए। इसी के साथ यात्रा से लौटे यात्रियों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह भी दी गई है।

प्रदेश सरकार की तरफ से जारी निर्देशों में कहा गया है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा विदेशों की यत्रा से लौटे लोगों की सूची बनाई जाए। इसके अलावा 12 से 14 दिन तक उनकी सेहत पर नज़र रखी जाए, किसी भी तरह की परेशानी होने पर फौरन उनका उपचार शुरू कर दिया जाए।

गौरतलब है कि चीन में कोविड-19 महामारी की एक नयी लहर आई है, जो बहुत तेज़ रफ़्तार से बढ़ रही है, इसे चीन में आई अब तक की सबसे बड़ी लहर बताया जा रहा है।

-PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो